1. home
  2. news
  3. Detail

योग मे करियर

image description


मौजूदा दौर में लोग स्वास्थ्य के प्रति पहले से कहीं अधिक जागरुक हैं । लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों के बढ़ते खतरे ने भी इस जागरुकता के बढ़ने में अपना योगदान दिया है । ऐसे में फिट रहने के लिए जो विकल्प लोगों के सामने हैं , उनमें योग ने अपना एक खास स्थान बनाया है । यही वजह है कि केवल देश में ही नहीं , बल्कि विदेशों में भी लोकप्रिय योग में अब कॅरिअर के जुड़े अवसरों की कोई कमी नहीं है । स्वास्थ्य के क्षेत्र में इसकी महत्ता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर मान्यता प्रदान की है । ऐसे में अगर आप भी एक ऐसा कॅरिअर क्षेत्र चुनना चाहते हैं जहां वेल्थ के साथ - साथ आपको हेल्थ भी मिले तो योग का फील्ड चुन सकते हैं । इस फील्ड में कई कॅरिअर ऑप्शंस , कोर्सेज व स्कोप तो मौजूद हैं ही , आप इसमें पार्ट टाइम या फुल टाइम प्रोफेशनल के तौर पर काम करके भी आगे बढ़ सकते हैं । इस क्षेत्र में कई डिग्री व डिप्लोमा कोर्सेज उपलब्ध हैं । आप ग्रेजुएशन के लिए बीए ( योग फिलोसॉफी ) या यूजी डिप्लोमा इन योग एजुकेशन जैसे बैचलर कोर्सेज व पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए एमए इन योग या पीजी डिप्लोमा इन योग थैरेपी जैसे कोर्सेज के लिए अप्लाई कर सकते हैं । इसके अलावा इस फील्ड में कई सर्टिफिकेट कोर्सेज भी उपलब्ध हैं 


रोजगार के अवसर:- आप योग प्रशिक्षक , असिस्टेंट आयुर्वेदिक डॉक्टर , क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट के तौर पर कॅरिअर बनाने के अलावा योग व प्राकृतिक चिकित्सा में रिसर्च कर सकते हैं या थैरेपिस्ट के तौर पर भी कार्य कर सकते हैं । आपको रिजॉर्स , जिम्स , स्कूल्स , हेल्थ अॅटर्स , स्पाज , हाउसिंग सोसाइटीज और बड़े ऑर्गनाइजेशंस में जॉब्स मिल सकती हैं । टीवी चैनल्स के साथ ही लोग निजी तौर पर भी योग प्रशिक्षकों को हायर करते हैं , साथ ही आप टूरिस्ट्स के लिए योग विशेषज्ञ बनकर सेल्फ एम्प्लॉयमेंट का रास्ता भी चुन सकते हैं ।


 


योग इंस्ट्रक्टर:- एक अनुमान के मुताबिक , देश में करीब दो लाख योग प्रशिक्षक हैं जबकि मार्केट में तकरीबन पांच लाख प्रशिक्षकों की डिमांड है । इसे देखते हुए आप पार्ट टाइम या फुल टाइम योग इंस्ट्रक्टर के तौर पर अपना कॅरिअर बना सकते हैं । हालांकि शुरू में हो सकता है कि आपको मार्केट में अपनी जगह बनाने के लिए फ्री क्लासेज लेनी पड़े , लेकिन एक बार स्थापित होने के बाद आप अपने टैलेंट व कस्टमर बेस के अनुसार चार्ज कर सकते हैं ।


 


योग स्टूडियो:- ओनर / मैनेजर यह योग और बिजनेस का एक अच्छा मिश्रण होते हैं जो एक या अधिक रूम्स में योग का प्रशिक्षण देते हैं । एक आंत्रप्रेन्योर के तौर पर आप योग स्टूडियो शुरू कर सकते हैं या किसी स्टूडियो के मैनेजर या प्रशिक्षक के तौर पर भी कार्य कर सकते हैं ।


 


योग फेस्टिवल ऑर्गनाइज़र:- योग फेस्ट आयोजक बनकर आप योग को इवेंट्स से जोड़ सकते हैं ।


इन फेस्टिवल्स में कुछ दिन तक विभिन्न प्रकार के योग , डाइट प्लांस व एक्टिविटीज की सुविधाएं दी जाती हैं । कुछ फेमस फेस्टिवल्स हैं इंटरनेशनल योग फेस्टिवल ।


अध्ययन:-


राजस्थान मे लगभग सभी सरकारी व निजी विश्वविधालयों मे योगा कोर्सेस का अध्ययन कराया जाता है ।


योग में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस उलब्द है आप योग्यता अनुसार किसी भी कोर्स मे प्रवेश ले सकते हैं ।


 प्रमुख कोर्सेज:-


» बैचलर इन आर्ट्स(योग फिलॉसफी ) - अवधि 3 साल,10 + 2 के बाद प्रवेश ले सकते हैं ।


 » अंडर ग्रेजुएट डिप्लोमा इन योग एजुकेशन - अवधि 1 वर्ष, इंटर्नशिप 6 माह ।


 


» सर्टिफिकेट कोर्स - अवधि डेढ़ माह, 10 + 2 के बाद प्रवेश ले सकते हैं । इसमें कोई आयुसीमा नहीं है ।


 


 मास्टर्स कोर्स » पीजी डिप्लोमा इन योग थैरेपी - अवधि एक वर्ष , किसी भी विषय समूह में ग्रेजुएट यह कोर्स कर सकते हैं ।


 


 » मास्टर्स ऑफ आर्ट्स इन योग - अवधि 2 साल का कोर्स, किसी भी विषय समूह में ग्रेजुएट यह कोर्स कर सकते हैं ।


 


 » एडवांस्ड योग टीचर्स ट्रेनिंग कोर्स - अवधि एक साल, योग में सर्टिफिकेट डिप्लोमा या ग्रेजुएट तथा 2 साल का अनुभव होने पर प्रवेश ले सकते हैं ।


Copyright © 2019 Shree Balaji Pvt ITI, JAIPUR